Actor Sanjay Mishra Wiki, Wife, Biography | संजय मिश्रा जीवनी

Sanjay Mishra Actor - Wiki, Movies & Family info in Hindi

Actor Sanjay Mishra Wiki, Wife, Biography | संजय मिश्रा जीवनी

भारतीय सिनेमा में अगर अभिनय की बात करें तो बहुत से ऐसे कलाकार हैं जो अपने अभिनय के दम पर आज भी बॉलीवुड में बरकरार हैं. चाहे वो कॉमेडी हो या गंभीर किरदार वो हर क्षेत्र में अपने अभिनय से सबका दिल जीत लेते हैं. ठीक एक ऐसे ही कलाकार हैं संजय मिश्रा।

Early Life of Sanjay Mishra/  निजी जिंदगी

Sanjay Mishra Actor - Wiki, Movies & Family info in HindiSanjay Mishra Birth/अभिनेता संजय मिश्रा का जन्म 6 अक्टूबर 1963 को बिहार के दरभंगा जिले में हुआ. संजय मिश्रा जी के पिता शम्भुनाथ मिश्रा एक पत्रकार थे. सजंय जब नौ साल के थे तो उनकी फैमिली वाराणसी शिफ्ट हो गई थी.

संजय की पत्नी (Sanjay Mishra Wife) का नाम किरण है.संजय और किरण की दो बेटियां भी हैं जिनका नाम पल और लम्हा है. संजय ने अपनी शिक्षा वाराणसी से केंद्रीय विद्यालय बीएचयू कैम्पस से की। इसके बाद इन्होंने बैचलर की डिग्री पूरी करने के बाद राष्ट्रीय ड्रामा स्कूल में प्रवेश किया। संजय को सबसे पहले अभिनय करने की प्रेरणा अपनी दादी से मिली, जो पटना के एक रेडियो स्टेशन के लिए गाती थीं।

Sanjay Mishra Acting Career – करियर की शुरुआत:-

अपने करियर की शुरुआत संजय ने छोटे मोटे विज्ञापनों से की. इसी दौरान उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ मिरिंडा कोल्ड ड्रिंक के विज्ञापन में काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. साल 1991 में संजय को उनका पहला धारावाहिक मिला जिसका नाम था चाणक्य। इस सीरियल के बाद संजय ने काफी धारावाहिक किए जैसे 1995 में आये  ‘सॉरी में लारी’, ‘कभी पास कभी फेल’, जस्ट मोहब्बत लेकिन संजय के अगर किसी किरदार को सबसे ज्यादा प्यार मिला वो था सन 2000 में आए  सीरियल ‘ऑफिस ऑफिस’ में शुक्‍ला जी का किरदार।

टेलीविज़न के बाद पकड़ी फिल्मों की रेलगाड़ी:-

संजय उन खुशनसीब कलाकारों में से एक थे जिन्हे टेलीविज़न के साथ-साथ  फिल्में भी मिल रही थी. उनकी पहली फिल्‍म थी 1995 में आई ‘ओह डार्लिंग ये है इंडिया’ जिसमें उन्‍होंने हारमोनियम बजाने वाले की एक छोटी सी भूमिका अदा की थी।

इसके बाद उन्‍होंने 1998 में आई सत्‍या और दिल से जैसी फिल्‍मों में काम किया। संजय के फ़िल्मी करियर में उन्हें सबसे पहले जहाँ सबसे ज्यादा पसंद किया गया वो था 2009 में आई रोहित शेट्टी की फिल्म ‘आल द बेस्ट’ में धोंडू का किरदार। वहीं फिल्‍म वन टू थ्री में उनकी कॉमिक टाइमिंग से उन्‍हें काफी पहचान मिली।

Gully Boy Movie Cast, Story, Review in Hindi

Sanjay Mishra Popular Movies

यह रही कुछ प्रसिद्ध फिल्‍में-

ओह डार्लिंग ये है इंडिया, सत्‍या, दिल से, फिर भी दिल है हिन्‍दुस्‍तानी, साथिया, जमीन, प्‍लान, ब्‍लफमास्‍टर, बंटी और बबली, गोलमाल, अपना सपना मनी मनी, गुरू, बॉम्‍बे टू गोवा, धमाल, वेलकम, वन टू थ्री, क्रेजी 4, गाड तुसी ग्रेट हो, गोलमाल रिटर्न्‍स, ऑल द बेस्‍ट: फन बिगिन्‍स, अतिथि तुम कब जाओगे, गोलमाल 3, फंस गए रे ओबामा, चला मुसद्दी ऑफिस ऑफिस, सन ऑफ सरदार, जॉली एलएलबी, बॉस, आंखो देखी, भूतनाथ रिटर्न्‍स, किक, दम लगा के हईशा।

Awards:-

अगर पुरस्कारों की बात करें तो संजय के पास पुरस्कारों की कमी नहीं। संजय को 2010 में फिल्म ‘फस गए रे ओबामा’ के लिए बेस्ट एक्टर कॉमिक रोल का अवार्ड मिला। संजय के करियर में सबसे अच्छा साल रहा 2014 जहाँ उन्हें फिल्म आँखों देखी के लिए  फ़िल्मफ़ेयर क्रिटिक अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट एक्टर, जागरण फिल्म अवार्ड  फ़ॉर बेस्ट एक्टर, स्टार स्क्रीन अवार्ड फ़ॉर बेस्ट एक्टर से नवाजा गया। 2016 में लॉस एंजेल्स में हुए इंडियन फिल्म फेस्टिवल में संजय को उनकी फिल्म मसान के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला।

जब संजय की ज़िंदगी में आया एक बुरा वक़्त:-

जब संजय के पिता का देहांत हुआ, तो वो एक्टिंग छोड़कर ऋषिकेश चले गए थे. जहां वो एक ढाबे पर काम करने लगे. दरअसल संजय अपने पिता के बहुत करीब थे. पिता की मौत ने उनको ऐसा झकझोरा कि वो गुमशुदा हो गए और अकेला महसूस करने लगे. संजय सौ से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे लेकिन इतनी फिल्मों के बाद भी उन्हें वो सफलता नहीं मिली जिसके वो हकदार थे. शायद इसी वजह से ढाबे पर संजय को किसी ने पहचाना भी नहीं. दिन बीतते गए और उनका वक्त ढाबे पर सब्जी बनाने, आमलेट बनाने में कटने लगा था.

रोहित शेट्टी ने बदली संजय की जिंदगी

अभिनेता संजय अपनी पूरी जिंदगी उस ढाबे पर काम करने में ही निकाल देते अगर रोहित शेट्टी ना होते. रोहित और संजय फिल्म ‘गोलमाल’ में साथ काम कर चुके थे. वो अपनी अगली फिल्म ‘ऑल द बेस्ट’ पर काम कर रहे थे और उसी दौरान उन्हें संजय का ख्याल आया. संजय फिल्मों लौटने को तैयार नहीं थे, लेकिन रोहित शेट्टी ने उन्हें मनाया और फिल्म में साइन किया. इसके बाद तो सभी जानते हैं फिर संजय ने कभी बॉलीवुड छोड़ने का मन नहीं किया. आज संजय मिश्रा के पास फॉर्च्यूनर और बीएमडब्लू जैसी लक्जरी गाड़ियां हैं। पटना और मुंबई में कई घर हैं। कभी मुफलिसी में दिन बिताने के लिए मजबूर हुए संजय मिश्रा आज करीब 3 मिलियन यानि 20 करोड़ के मालिक हैं।

जब किया संजय ने पहली बार ‘स्टंट’

संजय की इस साल एक धमाकेदार कॉमेडी एक्शन फिल्म आने वाली है जिसका नाम है ‘टोटल धमाल’ जो की धमाल सीरीज का तीसरा भाग है. इस फिल्म में संजय के साथ अजय देवगन, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर व् अन्य कलाकार मौजूद हैं.इस फिल्म में संजय ने पहली बार कोई स्टंट परफॉर्म किया है. यह फिल्म  एक कॉमेडी एक्शन फिल्म है और इस प्रकार की फिल्मों में एक्शन थोड़ा असली दिखे यही निर्देशक की सोच होती है. ऐसा ही कुछ सोचा इस फिल्म के निर्देशक इंद्र कुमार ने. पहले तो संजय स्टंट को करने से साफ़ मना कर रहे थे पर सह कलाकार अजय देवगन की सलाह लेते हुए संजय ने इस स्टंट को करने के लिए हाँ कर दी.  Madhuri Dixit Family, Husband, Son, Bio in Hindi

टोटल धमाल 2019 की एक आगामी कॉमेडी ड्रामा है, जिसका निर्देशन और निर्माण इंद्र कुमार ने किया है। यह एक मल्टीस्टारर एडवेंचर कॉमेडी फिल्म है, जोकि 3डी में रिलीज होगी। फिल्म 26 फरवरी 2019  को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. जानिए Total Dhamaal Cast, Story & Movie Review in Hindi.

दोस्तों इस लेख में आपको अभिनेता Sanjay Mishra Wiki, Movies & Family & Personal Info के बारे में जानकारी दी गयी है. आशा है यह आपको पसंद आई होगी. कृपया अपनी राय हमें  कमेंट  में बताइए और MovieChaska Facebook page जरूर follow करिए.

About Raj

मेरा नाम राज है, मै एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. मुझे बॉलीवुड, फिल्म्स, एक्टर्स, के बारे में ब्लॉग्गिंग करना पसंद है. आपको अगर यह ब्लॉग पसंद आया है तो जरूर सब्सक्राइब करिए और हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करे. मूवी चस्का डॉट कॉम (MovieChaska.com) में आने के लिए धन्यवाद्.

View all posts by Raj →

Leave a Reply