विजय राज़ – Vijay Raaz Biography, Movies, Family Wiki in Hindi

Vijay Raaz Wiki Movies Biography in Hindi

Vijay Raaz Biography, Movies, Family & Wiki in Hindi

आज के वक़्त में भारतीय सिनमा में कॉमेडी एक ऐसी शैली है जिसे परदे पर निभाना बच्चों की बात नहीं। अगर एक्टिंग  की बात करें तो सीखे हुए कलाकार भी कॉमेडी करने में काफी मुश्किलों का सामना करते हैं. संजय मिश्रा, जॉनी लीवर, कादर खान ये कुछ ऐसे नाम हैं जो बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी के दम पर अपना डंका जमा चुके हैं. लेकिन आज जिस शख्स की हम बात करने जा रहे हैं वो एक ऐसे कलाकार हैं जिन्हे शायद उपरवाले ने ही कॉमेडी की कला से नवाज़ा है. हम बात कर रहे हैं अभिनेता विजय राज़ की.

विजय राज़ का शुरुवाती जीवन / Early Life of Actor Vijay Raaz:-

BirthDay: विजय राज़ एक बॉलीवुड अभिनेता व् कॉमेडियन हैं. विजय का जन्म 5 जून 1963 को दिल्ली में हुआ था. विजय की पत्नी का नाम कृष्णा राज़ जो खुद भी एक अभिनेत्री हैं.विजय राज ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण की है। वह अपने कॉलेज के दिनों से ही थिएटर से जुड़ गए थे। वह नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में भी लोगो को अपने अभिनय से चकित कर चुके हैं। शायद यही वो दिन थे जब विजय ने अभिनेता बनने के बारे में सोचा होगा।

Actor अक्षय कुमार वीकी, फिल्म्स, बायोग्राफी, फॅमिली & Age info Hindi 

विजय राज़ का Filmy Career

फिल्मों में काम करने के लिए विजय ने दिल्ली से मुंबई का रुख किया जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़के नहीं देखा। विजय ने लगभग 100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. विजय बहुत खुशकिस्मत थे की उनकी पहली फिल्म ही बॉलीवुड के महान निर्देशक राम गोपाल वर्मा के साथ थी.

First Film of Vijay Raaz: विजय राज को फ़िल्मी दुनिया में पहला काम सन 2000 में रिलीज़ हुई राम गोपाल वर्मा की फिल्म जंगल से मिला। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने विजय का अभिनय नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में देखा था जो उन्हें काफी पसंद आया और उन्होंने विजय के काम के बारे में निर्देशक महेश मथाई को बताया. महेश मथाई ने विजय को सन 1999 आयी उनकी फिल्म ‘भोपाल एक्सप्रेस’ में एक छोटा सा रोल दिया।

भोपाल एक्सप्रेस‘ विजय की पहली रिलीज़ फिल्म थी. इस फिल्म में उनके साथ नसीरुद्दीन शाह भी थे. भोपाल एक्सप्रेस के बाद विजय ने दिल पे मत ले यार, अक्स जैसी फिल्मों में काम किया।

Vijay Raaz Comedy & Acting in Films

नसीरुद्दीन शाह को विजय राज़ इतने पसंद आ गए थे की उन्होंने 2001 में आई अपनी फिल्म ‘मानसून वेडिंग’ में विजय को शामिल कर लिया। दर्शकों को इस फिल्म में विजय का कॉमिक किरदार ‘पीके दुबे’ बहुत पसंद आया था. आलोचकों ने भी उनके अभिनय की बेहद तारीफ की। साथ ही उन्हें इस फिल्म में उनके कॉमिक अंदाज कई सारे नामंकन भी मिले।

फिल्म ‘रन’ में गणेश का किरदार हुआ सबसे ज्यादा लोकप्रिय:-

सन 2004 में आयी अभिनेता अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘रन’ में विजय राज़ का कॉमिक किरदार गणेश लोगों को बहुत पसंद आया. ये किरदार आज भी काफी लोकप्रिय है और इसे ढेर सारे लोग सोशल मीडिया पर आज भी देखते हैं. इस फिल्म में गणेश (विजय राज़) पहली बार दिल्ली आता है और अपनी उलटी सीधी हरकतों से दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर देता है. इस फिल्म में एक द्रिश्य है जहाँ विजय कौआ बिरयानी का ज़ायका चखते हैं और फिर बाद में कौआ जैसे ही आवाज़ निकालते हैं. इस फिल्म में विजय ने अपनी कॉमेडी टाइमिंग से सबको हैरान कर दिया।

फिल्म रघु रोमियो में मिला पहली बार लीड रोल:-

विजय राज को सन 2004 में उनकी पहली फिल्म बतौर लीडिंग एक्टर रघु रोमियो मिली। इस फिल्म में उनका रघु रोमियो का किरदार बेहद सुलझा हुआ था। जो दर्शकों समेत आलोचकों को भी पसंद आया। इस फिल्म के निर्देशक रजत कपूर थे और निर्माता नसीरुद्दीन शाह.इस फिल्म से विजय ने ये साबित कर दिया की वह कॉमेडी के इलावा भी अनेक किरदार निभा सकते हैं.

ये रहे प्रसिद्ध फिल्मों के नाम :-
भोपाल एक्सप्रेस, जंगल, मानसून वैडिंग, रोड, युवा, रन, धमाल, वैलकम, डेल्ही बेल्ली, डेढ़ इश्क़िया, सूरमा।

फिल्म डेल्ही बेली, डेढ़ इश्किया में किया लोगों ने काफी पसंद:-

विजय का 2011 में आई फिल्म डेल्ही बेली में एक डॉन का किरदार लोगों को बहुत पसंद आया. इस फिल्म में उनका किरदार सीरियस और कॉमेडी दोनों था जो उन्होंने काफी बेहतरीन अंदाज़ में निभाया। साथ ही साथ फिल्म डेढ़ इश्किया में उनका जान मुहम्मद का रोल भी लोगों ने खूब सहराया।

2014 में फिल्म ‘क्या दिल्ली क्या लाहौर’ से एक निर्देशक के रूप में शुरुआत की:-

इस फिल्म में विजय राज़ ने खुद भी अभिनय किया। फिल्म की कहानी बेहद ही सिंपल थी। फिल्म में मुद्दा काफी गंभीर लिया गया था लेकिन उसे बहुत ही प्यार के साथ संभाल के स्क्रीन पर दिखाया गया था। फिल्म में विजय राज ने हमेशा की ही तरह अपनी बहेतरीन अदाकारी से लोगों कों हंसाया भी रुलाया भी और उन्हें इमोशनल कर दिया।

फिल्म ‘गली बॉय’ में निभा रहे हैं एक अहम किरदार:-

फिल्म गली बॉय की कहानी भारतीय रैपर डिवाइन की ज़िन्दगी से प्रेरित है. इस फिल्म में डिवाइन का किरदार मुख्य है जिसे रणवीर सिंह निभा रहे हैं. विजय राज़ रणवीर के पिता का किरदार निभा रहे.विजय का किरदार इस फिल्म के ट्रेलर में लोगों ने काफी पसंद किया है.

गली बॉय एक हिंदी म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है जिसे ज़ोया अख्तर और रीमा कागती ने लिखा है.इस फिल्म का निर्देशन भी इस फिल्म की लेखिका ज़ोया अख्तर ने ही किया है. इस फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में नज़र आ रहे हैं. गली बॉय में कल्कि कोचलिन, विजय राज़ और सिद्धांत चतुर्वेदी सहायक भूमिका निभा रहे हैं.

9 जनवरी 2019 को इस फिल्म का ट्रेलर लांच हुआ है.गली बॉय 69th बर्लिन अंतराष्ट्रीय फिल्म उत्सव के लिए चुनी गयी जहाँ इस इल्म का 9 फ़रवरी को वर्ल्ड प्रीमियर रखा गया. भारत में यह फिल्म 14 फरवरी को रिलीज़ होगी।

About Raj

मेरा नाम राज है, मै एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. मुझे बॉलीवुड, फिल्म्स, एक्टर्स, के बारे में ब्लॉग्गिंग करना पसंद है. आपको अगर यह ब्लॉग पसंद आया है तो जरूर सब्सक्राइब करिए और हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करे. मूवी चस्का डॉट कॉम (MovieChaska.com) में आने के लिए धन्यवाद्.

View all posts by Raj →

Leave a Reply